राहत! बिहार में अब 24 घंटे में आरटी पीसीआर से मरीजों को मिलेगी कोरोना जांच रिपोर्ट

0
85

बिहार में अब कोरोना जांच के लिए सैंपल देने के बाद हफ्ते भर इससे अधिक दिन तक रिपोर्ट के लिए टकटकी लगाने की मजबूरी अब खत्म होगी। राज्य भर की सभी आठ जांच लैब में बैकलॉग खत्म कर पीड़ितों को 24 घंटे में जांच रिपोर्ट देने की तैयारी शुरू हो गई है। 

अब हर हाल में आरटी पीसीआर मशीन से भी रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर जारी की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी आठ लैब के लिए मुख्यालय स्तर से एक-एक वरीय अधिकारी की तैनाती कर दी है। ये अधिकारी लैब में जांच व उसकी रिपोर्ट का निरीक्षण व अनुश्रवण करेंगे।

स्वास्थ विभाग ने आदेश जारी करते हुए जिन अधिकारियों को अलग-अलग लैब का प्रभार दिया है, उन्हें प्रतिदिन रिपोर्ट भी देने का निर्देश दिया है। इस क्रम में मुजफ्फरपुर स्थित एसकेएमसीएच लैब का प्रभार बिहार राज्य बेवरेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंधक रियाज अहमद खान को दिया गया है। 

दरभंगा स्थित डीएमसीएच लैब का प्रभार सामान्य प्रशासन विभाग के लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ओम प्रकाश महतो को दिया गया है। आरएमआरआई, पटना का प्रभार लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भानू प्रकाश को दिया गया है। वहीं, पीएमसीएच, पटना का प्रभार लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुनील कुमार झा को दिया गया है। आईजीआईएमएस, पटना का प्रभार लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी प्रदीप गुप्ता व एम्स व एएनएमसीएच, पटना का प्रभार अभियोजन निदेशालय के उपसचिव सुधांशु चौबे को दिया गया है।

प्रतिदिन आंकड़े होंगे जारी
स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी अधिकारियों को अपने-अपने संबद्ध लैब की रिपोर्ट प्रतिदिन देने के लिए कहा है। ये अधिकारी प्रतिदिन बताएंगे कि उनके यहां कितने सैंपल की जांच एंटीजन किट से हुई, कितनी रिपोर्ट ट्रू नॉट से हुई और कितनी जांच आरटी पीसीआर से हुई। प्रतिदिन इनमें से कितनी की रिपोर्ट तैयार कर जारी की गई और कितना बैकलॉग रह गया।

LEAVE A REPLY