कोरोना काल में बिहार चुनाव कराने के लिए नयी गाइडलाइंस को चुनाव आयोग की मंजूरी, दिए यह निर्देश…

0
353

Bihar Election 2020, पटना: चुनाव आयोग ने कोरोना काल में चुनाव कराने के लिए नयी गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी है. नयी गाइडलाइंस के मुताबिक अब सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए चुनावी बैठक करने की छूट होगी. आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से विचार-विमर्श के बाद इसे मंजूरी दी है. चुनाव आयोग कोरोना महामारी के दौरान चुनाव कराने के लिए तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशा-निर्देश तैयार करेगा.

राजनीतिक दलों द्वारा दिये गये सुझावों पर किया गया विचार

आयोग ने एक बयान में कहा कि कोरोना काल के दौरान चुनाव और उपचुनाव के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी करने के मसले पर मंगलवार को आयोग की बैठक में चर्चा की गयी और इसमें राजनीतिक दलों द्वारा दिये गये सुझावों पर विचार किया गया. साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दिये गये सुझावों और सिफारिशों पर भी विचार किया गया.

तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशानिर्देश तैयार करने का निर्देश

बयान में कहा गया है कि इन सभी पर विचार करने के बाद आयोग ने तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशानिर्देश तैयार करने का निर्देश दिया है. आयोग ने यह भी निर्देश दिया कि इन दिशानिर्देशों के आधार पर चुनाव कराने वाले राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को चुनावों के दौरान स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोरोना से संबंधित उपायों के लिए संबंधित राज्य या जिले के लिए एक व्यापक योजना तैयार करनी चाहिए. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है और अक्तूबर-नवंबर में चुनाव की संभावना है. बिहार में इन्हीं नये दिशा-निर्देश के तहत चुनाव होगा.

29 नवंबर को पूरा हो रहा है बिहार विधानसभा का कार्यकाल

बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होगा और अक्तूबर-नवंबर में किसी समय चुनाव कराये जाने की संभावना है. कोरोना वायरस और बारिश के कारण हाल में कई उपचुनावों को टाल दिया गया था. अब तक चुनाव के किसी नये कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गयी है.

LEAVE A REPLY